Wifi Speed Booster आसान टिप्स से बढ़ाएं अपने वाई-फाई की स्पीड

Wifi-speed booster
Wifi-speed booster

यह बेहद अहम है। अगर आपका राउटर सही जगह पर नहीं रखा होगा या इसके आस पास बहुत सारा सामान रखा रहेगा तो आपके वाई-फाई की स्पीड बेहद कम आएगी। इसे बढ़ाने के लिए राउटर को घर के बीच में रखें, इससे घर में चारों तरफ इंटरनेट का सिग्नल पहुंच सकेगा। अगर आपके पास एक से ज्यादा राउटर हैं तो इन्हें घर में इस तरह लगाएं कि हर कोने में नेटवर्क पहुंच सके।

Wifi  Speed Booster

हमेशा लेटेस्ट वाई-फाई हार्डवेयर का इस्तेमाल करें। सही राउटर होने के साथ ही इसका कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर के साथ सिंक होना भी उतना ही जरूरी है।

वाई-फाई राउटर को गर्म होने से बचाने के लिए इसे खुली जगह पर रखें। इसके टीवी के ऊपर या पर्दे के पीछे न रखें। ऎसा करने से डिवाइस ज्यादा गर्म होता है।

वाई फाई राउटर को कभी जमीन पर नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऎसा करने से यह सिग्नल कैप्चर नहीं कर पाता। एक्सपर्ट्स की मानें तो इसे जमीन से हमेशा ही कम से कम 2 फीट की ऊंचाई पर रखना चाहिए।

वाई-फाई इंटरनेट की फुल स्पीड पाने के लिए राउटर को किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवास के पास न रखें। ऎसा करने से राउटर के सिग्नल डिस्टर्ब होते हैं। खासतौर से इसे टीवी, कॉर्डलेस फोन, माइक्रोवेव आदि से दूर रखना चाहिए।

अगर आपका वाई-फाई सही सिग्नल नहीं दे रहा तो क्लाउडचैक टूल की मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि यह कहां कमजोर पड़ रहा है।

Wifi  Speed Booster

अपने वाई फाई को बेहतरीन पासवर्ड से सिक्यॉर करके रखें। ऎसा करने से कोई आपके इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा।

सही वाई फाई वायरलेस चैनल चुनकर भी आप अपने वाई फाई की स्पीड बढ़ा सकते हैं। यह तब और भी जरूरी हो जाता है जब आपके पड़ोस में एक से ज्यादा वाई फाई नेटवर्क हों। इसके लिए वाई-फाई स्टम्ब्लर और वाई फाई एनेलाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके वाईफाई में कोई हस्तक्षेप नहीं होगा और आप इंटरनेट की फुल स्पीड का इस्तेमाल कर सकेंगे

नया राउटर फर्मवेयर अपडेट के साथ आता है, लेकिन अगर आपका डिवाइस पुराना है तो इसे तुरंत अपडेट करें। ऎसा करने से वाई फाई इंटरनेट में आ रही परेशानियां कुछ हद तक ठीक हो जाएंगी।

Wifi  Speed Booster

सही इंटरनेट प्रोवाइडर का चुनाव वाई फाई इंटरनेट की फुल स्पीड के लिए बहुत जरूरी है। प्रोवाइर की तरफ से गड़बड़ी होने पर राउटर आपकी कोई मदद नहीं कर पाएगा।

Facebook Comments