टाटा ग्रुप बनाएगा भारत में आईफोन:विस्ट्रॉन के साथ TATA की 1000 करोड़ में डील फाइनल, 2.5 साल में शुरू होगा जमकर प्रोडक्शन

भारत में टाटा ग्रुप आईफोन बनाएगा। शुक्रवार को एपल की सप्लायर विस्ट्रॉन की फैक्ट्री के अधिग्रहण का फैसला फाइनल हो गया। शुक्रवार को विस्ट्रॉन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने इस सेल को मंजूरी दी। सूचना एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इस मंजूरी के बाद कहा कि ढाई साल के भीतर (iphone) आईफोन बनाया जाएगा।

टाटा (TATA) के टेकओवर के बाद भारत को एपल उत्पादों के लिए पहली स्वदेशी उत्पादन लाइन मिल जाएगी। टाटा ग्रुप की एक कंपनी, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (TEPL), को विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड को बेचने के लिए एक सौदा हुआ है, जो लगभग 125 मिलियन डॉलर (लगभग 1000 करोड़ रुपए) का था।

capture 1698410292

2008 में विस्ट्रॉन ने भारत में प्रवेश किया था।

2008 में ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन ने भारत में कई उत्पादों की मरम्मत करने की अनुमति दी थी। इसके बाद, कंपनी ने 2017 में एपल के लिए आईफोन (iphone) बनाना शुरू किया। विस्ट्रॉन के इस प्लांट में दस हजार से अधिक लोग काम करते हैं।

all colors d4w03v51nwcy large

लाभ कमाने के लिए विस्ट्रॉन की चुनौती

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विस्ट्रॉन ने भारत में अपनी आईफोन असेंबली फैक्ट्री को बेचने का निर्णय लिया क्योंकि एपल की शर्तों के तहत आय प्राप्त करने में मुश्किल था। भारत में, कंपनी को केवल आईफोन (iphone) असेंबली प्रोवाइडर के रूप में लाभ कमाने के लिए बहुत अधिक संघर्ष करना पड़ा।

विस्ट्रॉन के भारत में आठ उत्पादन लाइनें हैं

वर्तमान में विस्ट्रॉन का भारतीय प्लांट अपनी आठ उत्पादन लाइनों में आईफोन बना रहा है। टाटा को भारत में apple एपल उत्पादों का उत्पादन करने वाला एकमात्र प्लांट होने के कारण, विस्ट्रॉन पूरी तरह से भारतीय बाजार से बाहर हो जाएगा।

तीन ताइवानी फर्मों में से सिर्फ विस्ट्रॉन ही, भारतीय बाजार छोड़ रही है

पिछले साल, कैलिफोर्निया की कंपनी एपल (apple) ने अपने वैश्विक उत्पादन का लगभग 25% भारत में स्थानांतरित करने की घोषणा की थी, क्योंकि चीन और अमरीका के बीच टकराव के कारण ऐसा हुआ था। तीन ताइवानी कंपनियों में से एक, विस्ट्रॉन, एपल उत्पादों को भारत से बाहर कर रहा है। यही कारण है कि फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन ने भारत में अपनी उत्पादन लाइनें बढ़ाई हैं।

अन्य खबरे –

Okaya EV Motofaast : बिना रुके चले 120 km, डबल बैटरी के साथ लॉन्च हुआ, Top Speed 70, जाने खास फीचर्स 

UT 69 : Raj Kundra बायोपिक की घोषणा सुनते ही शिल्पा शेट्टी ने राज को चप्पल से कूटा

OnePlus Open: 1st Foldable Phone फोल्डेबल फोन लॉन्च, कई फोन को टक्कर देते हैं इसके फीचर्स

Leave a Comment