PAK vs SA Highlights: पाकिस्तान कि लगातार 4 हार, साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हराया

ICC ODI वर्ल्ड कप 2023: पाकिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका खास बातें: पाकिस्तान ने विश्व कप के 26वें मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराया। पाकिस्तान ने लगातार चौथी बार हारी है। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर 46.4 ओवर में 270 रन बनाए चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में। मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीता, नौ विकेट खोकर 271 रन बनाए।

59454aad47c98686cebbf87cba5ee0a11698390651657143 original

दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को पराजित किया

पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट से हराया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 46.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 270 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका ने इसके जवाब में 47.2 ओवर में नौ विकेट खोकर 271 रन बनाए और एक विकेट से मैच जीता। पाकिस्तान के बल्लेबाजों में सउद शकील ने 52 रन बनाए, जबकि बाबर आजम ने 50 रन बनाए। शादाब खान ने 43 रन भी बनाए। दक्षिण अफ्रीका के मार्को यानसेन ने तीन विकेट और तबरेज शम्सी ने चार विकेट लिए। गेराल्ड कोइत्जे ने दो विकेट हासिल किए। दक्षिण अफ्रीका के लिए एडेन मार्करम ने 91 रन बनाए, जबकि डेविड मिलर ने 29 रन बनाए। पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहीन अफरीदी ने तीन विकेट हासिल किए। हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम और उसामा मिर ने प्रत्येक दो विकेट हासिल किए।

दक्षिण अफ्रीका की टीम इस मैच में जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है। वहीं, पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल लगभग समाप्त हो गया है। पाकिस्तान इस विश्व कप में लगातार चौथी बार हार गया है। बाबर आजम की टीम अब अपने बाकी सभी मैच जीतने पर भी सेमीफाइनल में खेलने की उम्मीद करेगी।

Pakistan vs South Africa

दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान की टीमें आज 2023 विश्व कप में आमने-सामने होंगी। चेन्नई के एम. चिदंबरम स्टेडियम में मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच बाबर आज़म की टीम के लिए जीत या हार से कम नहीं है। वास्तव में, सेमीफाइनल की उम्मीदों को कायम रखने के लिए पाकिस्तान को हर हाल में यह मैच जीतना होगा। पाकिस्तानी टीम इस मैच में हार जाएगी तो वह सेमीफाइनल में नहीं जाएगी।

दक्षिण अफ्रीका टेबल पर दूसरे स्थान पर है। वहीं, पाकिस्तान की टीम छठी है। अफ्रीका ने पांच मैचों में चार जीत हासिल की हैं। पाकिस्तानी टीम ने पांच मैचों में सिर्फ दो जीते हैं। ऐसे में बाबर आजम की टीम को अपने बाकी सभी मैच जीतने होंगे अगर वह यहां से सेमीफाइनल में पहुंचना चाहती है।

 

पाकिस्तान ने 24 साल में विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका से नहीं हारा

 

करो या मरो के मुकाबले से पहले, पाकिस्तान के पक्ष में एक आंकड़ा दिखाई देता है। लेकिन पेपर पर दक्षिण अफ्रीका दोनों टीमों पर काफी मजबूत दिखता है, पाकिस्तान की टीम पिछले 24 सालों से दक्षिण अफ्रीका से विश्व कप के किसी भी फॉर्मेट (वनडे और टी20 को छोड़कर) में नहीं हारी है।

 

2015 और 2019 में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को वनडे वर्ल्ड कप में करारी शिकस्त दी थी। पाकिस्तान की टीम ने 1999 में दक्षिण अफ्रीका से आखिरी बार हारी थी। बाबर आजम इस आंकड़े से खुश हो जाएगा। पाकिस्तान को दक्षिण अफ्रीका से चेन्नई में जीतना है तो पूरा जोर लगाना होगा।

 

पाकिस्तानी टीम में महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं

 

पाकिस्तान के प्रसिद्ध तेज गेंदबाज हारिस रऊफ ने इस विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। वह लगातार बुरा दिखता है। ऐसे में आज मोहम्मद वसीम जूनियर को टीम में स्थान मिल सकता है। मुख्य खिलाड़ी इमाम उल हक की जगह फखर ज़मान टीम में वापस आ सकता है। वहीं, सऊद शकील की जगह आने वाले सलमान को भी मौका मिल सकता है।

 

पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग इलेवन में फखर ज़मान/इमाम उल हक, अब्दुल्ला शफीक, बाबर आज़म (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), आगा सलमान/सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज/हसन अली, उसामा मीर, शाहीन अफरीदी और मोहम्मद वसीम जूनियर शामिल हैं।

 

दक्षिण अफ्रीका की संभावित प्लेइंग इलेवन में विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक, कप्तान टेम्बा बावुमा, रासी वान डर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लिज़ाद विलियम्स और तबरेज शम्सी शामिल हैं।

 

Leave a Comment