LPG Subsidy Will Not Available 10 लाख से अधिक लोगों को नहीं मिलेगी LPG सब्सिडी, जनवरी से लागू

LPG Subsidy Will Not Available
LPG Subsidy Will Not Available

LPG Subsidy Will Not Available 10 लाख से अधिक लोगों को नहीं मिलेगी LPG सब्सिडी, जनवरी से लागू

नई दिल्‍ली। दस लाख रुपये से अधिक इनकम वाले लोगों को एक जनवरी, 2016 से एलपीजी पर सब्सिडी नहीं मिलेगी। एलपीजी सब्सिडी के इस प्रावधान के तहत दस लाख रुपये से अधिक कर योग्य आय वाले लोगों की पत्‍नी भी एलपीजी सब्सिडी की हकदार नहीं होगी। वहीं इस इनकम दायरे में आने वाली महिलाओं के पति को भी एलपीजी सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा। यह नियम 2016 की जनवरी से लागू होने जा रहा है। सरकार का मानना है कि जनवरी, 2016 से सिलेंडर बुकिंग के समय इस आय सीमा वाले लोग खुद डिक्लेरेशन कर देंगे। सरकार का कहना है कि दस लाख रुपये से अधिक की कर योग्य आय वाले लोगों को एलपीडी सिलेंडर की मार्केट प्राइस चुकानी चाहिए।

देश में 16.35 करोड़ एलपीजी कंज्‍यूमर 

इस समय देश में 16.35 करोड़ एलपीजी कंज्‍यूमर हैं। ‘पहल स्‍कीम’ (डीबीटीएल) के क्रियान्‍वयन के बाद इस सब्सिडी को 14.78 करोड़ एलपीजी कंज्‍यूमर के बैंक अकाउंट में डायरेक्‍ट ट्रांसफर किया जा रहा है।

57.50 लाख कंज्‍यूमर ने सब्सिडी छोड़ी

‘पहल स्‍कीम’ का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि सब्सिडी के फायदे जरूरतमंदों को ही मिले। इसके लिए सरकार ने सम्‍पन्‍न लोगों से अपनी इच्‍छा से अपनी एलपीजी सब्सिडी छोड़ने का आग्रह किया। अभी तक 57.50 लाख एलपीजी कंज्‍यूमर ने अपनी सब्सिडी छोड़ दी है।LPG subsidy

गिवबैक कैंपेन’ से गरीबों को लाभ

जिन लोगों ने अपनी सब्सिडी छोड़ी है, वे कनेक्‍शन ‘गिवबैक कैंपेन’ के तहत बीपीएल परिवारों को दिए जा रहे हैं। इसका लक्ष्‍य गरीब परिवार को केरोसिन, कोयला, लकड़ी के ईंधन, गाय के गोबर आदि के बदले एलपीजी कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराना है। इससे ईंधन के मामले में गरीबों की परेशानियां दूर होने के साथ ही परंपरागत ईंधनों से पैदा होने वाली स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं से भी कुछ हद तक उन्‍हें मुक्ति मिलेगी।

स्‍वेच्‍छा से सब्सिडी नहीं छोड़ रहे हैं लोग

जहां अच्‍छी-खासी संख्‍या में लोगों ने स्‍वेच्‍छा से एलपीजी सब्सिडी छोड़ दी है। वहीं सरकारी स्‍तर पर यह भी महसूस किया जा रहा है कि अधिक आय वर्ग वाले लोगों को मार्केट प्राइस पर एलपीजी सिलिंडर मिलना चाहिए। इसलिए सरकार ने फैसला किया है कि अब एलपीजी सब्सिडी वैसे लोगों को नहीं मिलेगी, जिनकी कर-योग्‍य आय पिछले फाइनेंशियल ईयर के दौरान इनकम टैक्‍स एक्‍ट- 1961 के तहत 10 लाख रुपए से अधिक है। सरकार लोगों की आय का मूल्‍यांकन पिछले फाइनेंशियल ईयर के आधार पर करेगी।

सब्सिडी का मामला अभी लोगों पर छोड़ा है सरकार ने

लोगों पर यकीन करते हुए सरकार ने 2016 के जनवरी से सिलिंडर बुकिंग के वक्‍त सब्सिडी नहीं लेने का मामला उन्‍हीं पर छोड़ रखा है। सरकार मानकर चल रही है कि 10 लाख रुपए से अधिक आय वाले लोग खुद सब्सिडी छोड़ देंगे। हालांकि संभावना जताई जा रही है अगर लोग अपने मन से ऐसा नहीं करते हैं तो फिर सरकार उन्‍हें ऐसा करने के लिए बाध्‍य करेगी।

LPG Subsidy Will Not Available 10 लाख से अधिक लोगों को नहीं मिलेगी LPG सब्सिडी, जनवरी से लागू

Facebook Comments