Leopard in Bangalore: बेंगलुरु के इलेक्ट्रॉनिक सिटी के पास देखा गया तेंदुआ, वन अधिकारी हाई अलर्ट पर

 

Leopard in Bangalore: शनिवार को बेंगलुरु के इलेक्ट्रॉनिक सिटी के पास कथित तौर पर एक तेंदुआ देखा गया और वन अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं। अधिकारी तेंदुए का पता लगाने और रिहायशी इलाकों में पहुंचने से पहले उसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं।बेंगलुरु के इलेक्ट्रॉनिक सिटी के पास देखा गया तेंदुआ, वन अधिकारी हाई अलर्ट पर।

यह क्षेत्र बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान के करीब है, जहां वन्यजीवन काफी मौजूद है।

 

शनिवार को सोशल मीडिया पर कई वीडियो सामने आए जिसमें कहा गया कि तेंदुआ बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड इलाके में घूम रहा है। हालांकि, वन | विभाग ने स्पष्ट किया कि यह व्हाइटफील्ड नहीं बल्कि इलेक्ट्रॉनिक सिटी के पास सिंगसंद्रा है।

PTI से बात करते हुए, मुख्य वन संरक्षक (सीसीएफ) एसएस लिंगराज ने कहा, “हमारे कर्मचारी तेंदुए का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसे कथित तौर पर शहर में देखा गया था। वीडियो में जगह बन्नेरघट्टा के पास सिंगसंद्रा की प्रतीत होती है, न कि व्हाइटफील्ड की। ”

यह क्षेत्र बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान के करीब है, जहां वन्यजीवन काफी मौजूद है। इंफोसिस और

बायोकॉन सहित प्रमुख तकनीकी कंपनियां आसपास के क्षेत्रों में स्थित हैं।

इससे पहले भी ऐसे मामले सामने आए थे जब तेंदुए को इलेक्ट्रॉनिक सिटी और बेंगलुरु साउथ के पास देखा गया था। जनवरी में, बैंगलोर विश्वविद्यालय ने एक परिपत्र जारी कर अपने कर्मचारियों और परिसर में रहने वाले छात्रों को परिसर में एक तेंदुए को देखे जाने के कारण रात में अपनी गतिविधियों को प्रतिबंधित करने की चेतावनी दी थी।

अधिसूचना जारी होने पर तेंदुए के वीडियो सोशल मीडिया और मीडिया पोस्ट पर प्रसारित किए जा रहे थे।

पिछले दिनों केंगेरी, देवनहल्ली, कुंबलगोडु और कोडिल्स जैसे इलाकों में भी तेंदुए देखे जाने की खबरें आई थीं।

बेंगलुरु की सड़कों पर घूम रहा तेंदुआ, कुत्तों ने किया पीछा |

फुटेज के मुताबिक बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क के नजदीक 2000 लिंगसांद्रा इलाके में तेंदुए को दो आवारा कुत्तों द्वारा पीछा करते हुए टहलते हुए देखा गया था।

Video

Photo
एक एक्स यूजर की पोस्ट के मुताबिक, बेंगलुरु के सलारपुरिया कैडेंजा में एक अपार्टमेंट के बेसमेंट और लिफ्ट लॉबी में एक तेंदुआ देखा गया था।

शनिवार को बेंगलुरु के इलेक्ट्रॉनिक सिटी के पास सिंगसंद्रा इलाके में कथित तौर पर एक तेंदुआ देखा गया।

रविवार को एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें व्हाइटफील्ड के पास एक तेंदुआ देखा गया।

फुटेज के मुताबिक, तेंदुए को सिंगसंद्रा इलाके में दो आवारा कुत्तों द्वारा पीछा करते हुए टहलते हुए देखा गया था।

सिंगसांद्रा बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान के करीब है। तेंदुए को पकड़ने के लिए वन विभाग ने सिंगसंद्रा इलाके में तीन टीमें तैनात की हैं. वन विभाग के लगभग 30 सदस्यों को ट्रैक्विलाइजर गन के साथ क्षेत्र में और उसके आसपास तैनात किया गया है। “हमारी टीम पहले से ही इलाके में तैनात है। पिंजरे पहले ही रखे जा चुके हैं, पीटीआई की एक रिपोर्ट में कर्नाटक के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) और मुख्य वन्यजीव वार्डन सुभाष के. मालखेड़े के हवाले से कहा गया था।

“हमने बन्नेरघट्टा चिड़ियाघर के डॉक्टर को दवाओं के साथ वहां रहने के लिए कहा है और एहतियात के तौर पर, हमारे वन अधिकारियों को भी ट्रैक्विलाइज़र बंदूकों के साथ क्षेत्र में तैनात किया गया है। जैसे ही हम उसे (तेंदुआ) देखेंगे, हम उसे ले जाएंगे और जरूरत पड़ने पर उसे शांत कर देंगे,” मालखेड़े ने पीटीआई-भाषा को यह भी बताया।

सिंगसांद्रा बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान के करीब है। तेंदुए को पकड़ने के लिए वन विभाग ने सिंगसंद्रा इलाके में तीन टीमें तैनात की हैं. वन विभाग के लगभग 30 सदस्यों को ट्रैक्विलाइजर गन के साथ क्षेत्र में और उसके आसपास तैनात किया गया है। “हमारी टीम पहले से ही इलाके में तैनात है। पिंजरे पहले ही रखे जा चुके हैं, पीटीआई की एक रिपोर्ट में कर्नाटक के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) और मुख्य वन्यजीव वार्डन सुभाष के मालखेड़े के हवाले से कहा गया था।

“हमने बन्नेरघट्टा चिड़ियाघर के डॉक्टर को दवाओं के साथ वहां रहने के लिए कहा है और एहतियात के तौर पर, हमारे वन अधिकारियों को भी क्विलाइज़र बंदूकों के साथ क्षेत्र में तैनात किया गया है। जैसे ही हम उसे (तेंदुआ) देखेंगे, हम उसे ले जाएंगे और जरूरत पड़ने पर उसे शांत कर देंगे,” मालखेड़े ने पीटीआई-भाषा को यह भी बताया।

“तेंदुए को सबसे पहले एक अपार्टमेंट के परिसर में देखा गया था। इसके बाद, यह सड़क पर चला गया जहां इसे फिर से देखा गया। हमारा स्टाफ तेंदुए का पता लगाने की कोशिश कर रहा है. हम कड़ी नजर रख रहे हैं. हम निगरानी रख रहे हैं. रिपोर्ट में मुख्य वन संरक्षक (सीसीएफ) एसएस लिंगराज के हवाले से कहा गया है, हमने पहले ही सिंगसंद्रा के पास पिंजरे लगा दिए हैं और हमारी टीमें तेंदुए का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं। बेंगलुरु के आईटी हब इलेक्ट्रॉनिक सिटी में इंफोसिस, टीसीएस, विप्रो जैसी प्रमुख सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के कार्यालय हैं।

यह जरूर पढ़े-

आदित्य रॉय कपूर की बाहों से लिपटी दिखीं अनन्या पांडे, 13 साल बड़े ब्वॉयफ्रेंड संग रोमांटिक वीडियो वायरल

UT 69 : Raj Kundra बायोपिक की घोषणा सुनते ही शिल्पा शेट्टी ने राज को चप्पल से कूटा

Okaya EV Motofaast : बिना रुके चले 120 km, डबल बैटरी के साथ लॉन्च हुआ, Top Speed 70, जाने खास फीचर्स

OnePlus Open: 1st Foldable Phone फोल्डेबल फोन लॉन्च, कई फोन को टक्कर देते हैं इसके फीचर्स

Leave a Comment