दीवाली पर बनाइये काजू की बर्फी Kaju Ki Barfi

Kaju Ki Barfi
Kaju Ki Barfi

Kaju Ki Barfi दीवाली आने वाली है और मार्केट में मिठाइयों की भींड लगी हुई है। पर मिठाइयां इतनी महंगी और मिलावट वाली है कि इन्‍हें खरीदने का मन नहीं करता। अगर आप सोंचते हैं कि घर पर ही मिठाई बना ली जाए तो आपका सोंचना बहुत सही है। इसलिये हम आपको बताएंगे कि काजू की बर्फी किस विधि से बनाई जाती है। दीवाली पर काजू की बर्फी बना कर आप महमानों से तारीफें बटोर सकते हैं।

काजू का पेस्‍ट बनाना आसान है और आप इससे किसी भी प्रकार की बर्फी बना सकते हैं। पर आपको चाशनी बनाने पर थोड़ा ध्‍यान देना होगा क्‍यूंकि अगर चाशनी गाढी हो जाएगी तो आपकी बर्फी कठोर बनेगी। अगर चाशनी पतली होगी तो बर्फी का मिश्रण बंधेगा नहीं। चाशनी केवल एक तार की होनी चाहिये। तो चलिये शुरु करते हैं काजू की बर्फी बनाने कि विधि-Kaju Ki Barfi

सामग्री- काजू – 1 कप, कार्नफ्लोर- 1 चम्‍मच, चीनी- 1/2 कप, पानी- 1/4 कप, घी, सिल्‍वर फ्वॉइल

विधि- काजू और कार्नफ्लोर को ब्‍लेंडर में बारीक पाउडर बनाने के लिये पीस लें। एक नॉन स्‍टिक पैन में चीनी और पानी गरम करें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि यह चाशनी ना बन जाए। पैन में काजू का बनाया गया पाउडर डालिये। इसे हल्‍की आंच पर 5 मिनट तक पकाएं लेकिन ओवरकुक ना करें। फिर इस मिश्रण को पैन में निकाल कर और इसे तब तक मसलें जब तक कि यह मुलायम ना हो जाए। एक प्‍लेट ले कर उस पर अच्‍छी तरह से घी लगा लें। प्‍लेट पर काजू वाला मिश्रण डाल कर फैला लें। फिर इसे मन पसंद आकार में काटें। सिल्‍वर फ्वॉइल से गार्निश करें। इसे एक एयरटाइट कंटेनर में भर कर फ्रिज में हफ्तेभर के लिये रख सकती हैं।

Kaju Ki Barfi

 

Facebook Comments