Health Tips For Anemia खून की कमी दूर करने के 8 तरीके

Health Tips For Anemia
Health Tips For Anemia

Health Tips For Anemia खून की कमी दूर करने के 8 तरीके

एनिमिया या खून की कमी भारत में आजकल एक कॉमन समस्या है। शरीर में खून की कमी ना सिर्फ हमें कमजोर बनाती है, बल्कि अनेक रोगों और रोग कारकों से लड़ने की शारीरिक रोगप्रतिरोधक क्षमता में भी काफी गिरावट आती है। रक्त अल्पता जैसी समस्याओं के निपटारे के लिए आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में हर्बल जानकार कुछ खास हर्बल नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। चलिए आज जानते हैं एनिमिया जैसी समस्या के निपटारे के लिए चुनिंदा हर्बल नुस्खों को जिन्हें आजमाकर आज भी वनों में रह रहे आदिवासी इस समस्या का निदान करते हैं।
1. नमक और लहसुन का सीधा सेवन खून साफ करता है, जिन्हें रक्त में प्लेटलेट्स की कमी होती है उन्हे भी नमक और लहसुन की समान मात्रा सेवन में लेनी चाहिए। खाने के साथ लहसुन की कच्ची कलियां और नमक का सेवन बहुत हितकर माना जाता है। Health care
2. रोजाना पालक का रस (लगभग एक गिलास) दिन में 3 तीन बार जरूर लेना चाहिए। पालक में विटामिन A ,B,C और E के अलावा प्रोटीन, सोडियम, कैल्शियम, फाॅस्फोरस, क्लोरिन, थायमिन, फाइबर, राइबोफ्लैविन और लौह तत्व आदि पाए जाते है।

 

3. मक्के के नर्म हरे भुट्टे सेंककर खाने से उसके दाने बड़े स्वादिष्ट लगते हैं और पौष्टिक भी होते हैं। मक्के के दाने उबाल कर खाने से आमाशय मजबूत होता है, यह खून को बढ़ाने वाला (रक्त-वर्धक) भी होता है।
4. खून की कमी के रोगी यदि अनंतमूल, दालचीनी और सौंफ़ की समान मात्रा लेकर चाय के साथ उबालकर कम से कम दिन में एक बार सेवन करें तो खून साफ होने के साथ-साथ खून बनने की प्रक्रिया में भी तेजी आती है।
5. डांग- गुजरात के आदिवासी हर्बल जानकार मानते हैं कि जामुन और आंवले के फलों का रस समान मात्रा में मिलाकर पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और जिन्हें रक्त-अल्पता होती है उन्हे काफी फायदा होता है।
6. जिन लोगों को खून कमी की शिकायत है उन्हें एक गिलास टमाटर का रस पिलाया जाए तो रक्तहीनता दूर होकर खून की वृद्धि होती है। आदिवासियों की मान्यता के अनुसार जिस घर में ज्यादा से ज्यादा टमाटर का उपयोग होता है, वहां एनिमिया की शिकायत देखने को नही मिलती है।
7. सिंघाडा शरीर को शक्ति देता है और खून बढाता है। सिंघाड़े में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाईड्रेट, फॉस्फोरस, लोहा, खनिज तत्व, विटामिन, स्टार्च और मैंग्नीज जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते है। कच्चे सिंघाडा का सेवन खून की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है।
8. आदिवासियों के अनुसार खून की कमी होने पर फालसा के पके फल खाना चाहिए इससे खून बढ़ता है। शरीर में खून की कमी से अक्सर त्वचा में जलन की भी शिकायत होती है ऐसे में फाल से के फल या शर्बत को सुबह-शाम लेने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।
9. शरपुंखा की पत्तियों और फलियों से तैयार लगभग 20 मिली रस में 2 चम्मच शहद मिला लिया जाए और सुबह और शाम खाली पेट पिया जाए तो खून साफ होता है और शरीर में खून बनने की प्रक्रिया में तेजी आती है।
Health Tips For Anemia खून की कमी दूर करने के 8 तरीके

Facebook Comments