Halloween: जाने कैसे “डरावना त्योहार” हैलोवीन शुरू हुआ और ये रोचक तथ्य जानें

Halloween के बारे में जानकारी: जाने कैसे “डरावना त्योहार” हैलोवीन शुरू हुआ और ये रोचक तथ्य जानें

अमेरिका, इंग्लैंड और यूरोपीय देशों में ज्यादातर लोग हेलोवीन मनाते हैं, लेकिन आयरलैंड और स्कॉटलैंड से इस त्यौहार की शुरुआत हुई है। आइये जानते हैं इस उत्सव का कारण, इसका इतिहास और रोचक तथ्य।

हैलोवीन को कैसे मनाते हैं? (How to celebrate Halloween ?)

ईसाई धर्म के लोगों का मानना है कि हैलोवीन डे (Halloween Day)  पर भूतों को गेटअप करने से पूर्वजों की आत्माओं को शांति मिलती है । इसे यूरोप, इंग्लैंड और अमेरिका में नए साल की शुरुआत के तौर पर मनाया जाता है। वर्तमान दिनों में लोग डरावने गेटअप के साथ सड़क पर निकलते हैं। लोग जॉम्बीज की तरह दिखने का प्रयास करते हैं।

एक रिपोर्ट कहती है कि हैलोवीन (Halloween) एक प्राचीन ‘सेल्टिक त्योहार’ है। इस दिन मृत आत्माएं धरती पर आती हैं और जीवित आत्माओं को परेशान करती हैं। यही कारण है कि लोग आत्माओं को डराने के लिए इस तरह का गेटअप बनाते हैं।

 

खोखले कद्दू की कहानी-

ऐसा बताया जाता है कि इस उत्सव पर कभी लोगों ने कद्दू को खोखला करके उसके चेहरे को डरावना बनाया था। फिर उसके भीतर मोमबत्ती डाल दी। अंधेरे में ये भयानक दिखें। इन्हें ही हैलोवीन (Halloween) कहते थे। ऐसे हैलोवीन (Halloween) को कई देशों में अंधेरे में पेड़ों पर लटकाया जाता है, जो पूर्वजों का प्रतीक है। त्योहार पूरा होने पर कद्दू को दफनाया जाता है।

 

31 अक्टूबर को हैलोवीन (Halloween) मनाया जाता हैं 

हैलोवीन (Halloween) का नाम सुनते ही हमारे मन में कई भयानक विचार आते हैं। यह अक्टूबर के आखिरी रविवार को ईसाईयों का एक त्यौहार होता है। इस बार यह 31 अक्टूबर को होगा। ईसाई धर्म में कई तरह के त्यौहार मनाये जाते हैं, जैसे क्रिसमस, गुड फ्राइडे, ईस्टर और हैलोवीन।

हैलोवीन (Halloween) की उत्पत्ति

इतिहास बताता है कि हैलोवीन दिवस को करीब 2000 वर्ष से पहले उत्तरी यूरोप में “आल सेट्स डे” के रूप में मनाया जाता था। वहीं कुछ इतिहासकारों का कहना है कि हैलोवीन सम्हैन, एक प्राचीन सेल्टिक त्योहार से संबंधित है। इस दिन मरे हुए लोगों की आत्माएं उठकर जीवित आत्माओं को परेशान करती हैं। लोग इन बुरी आत्माओं से भयभीत होने के लिए राक्षसों की तरह कपड़े पहनते हैं। उन्हें दूर करने के लिए हर जगह आग लगाकर मरे हुए जानवरों की हड्डियां डाल दी जाती है।

 

सेल्टिक कैलेंडर की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर 

आल हेलोस ईव, आल हेलोस इवनिंग, आल हैलोवीन और आल सैंट्स ईव हैं कुछ नाम हैलोवीन को। यह सेल्टिक कैलेंडर का अंतिम दिन है। 1 नवंबर को मनाया जाता है, इसे आल सेंट्स डे भी कहा जाता है। आल हेलोस ईव की शाम आल सेंट्स डे से पहले होती है। जो अब हैलोवीन ईव कहलाता है। इस उत्सव में मूर्तियों की पूजा की जाती थी, लेकिन कुछ पोप्स ने इसे दूसरे ईसाई धर्म से जोड़ने की कोशिश की, जिससे आल सेंटस डे और हैलोवीन डे एक ही दिन मनाए जाते थे।

हैलोवीन (Halloween) मनाने का तरीका 

हैलोवीन दिवस को मनाने का एक अलग तरीका है। लोग इस दिन डरावने कपड़े पहनते हैं और घर-घर जाकर लोगों को कैंडी देते हैं। इस दिन बच्चे कद्दू की तरह एक बैग लेकर घर जाते हैं। साथ ही लोग उसके मुंह, नाक और आंखों को खोखले कद्दू में नक्काशी करते हैं और उसके अंदर मोमबत्ती रखते हैं, जिससे वह भयानक दिखे। इस कद्दू को एकत्र करके दफनाया जाता है।

Halloween में ड्रेसअप अलग होता है

इस त्यौहार की सबसे अलग पहचान यह है कि इसे मनाने वाले लोग विभिन्न वेशभूषा पहनते हैं, जो इसकी संस्कृति है। इस दिन लोगों के कपड़े दानव, शैतान, भूत, पिशाच, ग्रीम रीपर, मोंस्टर, ममी, कंकाल, वैम्पायर, करामाती, वेयरवोल्फ और चुडैलों से प्रेरित होते हैं।

ट्रीट और ट्रिक ने शुरू किया (Halloween) त्योहार 

अमेरिका और यूरेपियन देशों में हैलोवीन (Halloween) सबसे बड़ा त्यौहार है। अमेरिका में बच्चे हैलोवीन पर ट्रिक और ट्रीट करते हैं और अपने पड़ोसियों के घर में बोलते हैं। तब उनके आसपास के लोग उन्हें ट्रीट कहते हैं और चॉकलेट देते हैं। लोग आपस में मिलकर एक उत्सव जैसा मानते हैं ।

Happy_Halloween
Happy_Halloween

हैलोवीन (Halloween) कि विशेषता 

इस दिन लोग नोवेल्टी कैंडी का आकार बनाते हैं, जैसे कीड़े, कद्दू, चमगादड़ या हैलोवीन थीम या हैलोवीन केक। साथ ही भुने हुए कद्दू के बीज, स्वीट कॉर्न, आत्माओं के केक, पौंड केक, कद्दू पाई, कद्दू ब्रेड और पॉपकॉर्न भी बहुत अच्छे होते हैं।

FAQ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या है हैलोवीन फेस्टिवल? (What is Halloween Festival)

-ईसाई धर्म के लोगों का मानना है कि हैलोवीन डे (Halloween Day)  पर भूतों को गेटअप करने से पूर्वजों की आत्माओं को शांति मिलती है ।

हैलोवीन (Halloween) फेस्टिवल कब मनाया जाता हैं ?

– 31 अक्टूबर को मनाया जाता है हैलोवीन फेस्टिवल

कितना पुराना हैं हैलोवीन (Halloween) त्योहार ?

– हैलोवीन का इतिहास लगभग 2000 साल पुराना हैं ।

इसको (Halloween) कौन मनाता हैं ?

– पश्चिमी देशों में बड़े धूमधाम से मनाता है ईसाई समाज (Christian Society),

नए साल की शुरूआत के रूप में मनाते हैं सेल्टिक लोग

हैलोवीन (Halloween) कि शुरुआत कहा हुई थी ?

– हैलोवीन की शुरुआत आयरलैंड और स्‍कॉटलैंड से हुई थी।

आप का यहाँ आने के लिए दिल से धन्यवाद, आप हमेशा खुश रहे 

यह जरूर पढ़े –

UT 69 : Raj Kundra बायोपिक की घोषणा सुनते ही शिल्पा शेट्टी ने राज को चप्पल से कूटा

Okaya EV Motofaast : बिना रुके चले 120 km, डबल बैटरी के साथ लॉन्च हुआ, Top Speed 70, जाने खास फीचर्स

OnePlus Open: 1st Foldable Phone फोल्डेबल फोन लॉन्च, कई फोन को टक्कर देते हैं इसके फीचर्स

आदित्य रॉय कपूर की बाहों से लिपटी दिखीं अनन्या पांडे, 13 साल बड़े ब्वॉयफ्रेंड संग रोमांटिक वीडियो वायरल

Leave a Comment