ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर वापस आ सकते हैं पैसे Get back money

Get back money
Get back money

नई दिल्‍ली। बैंक खाते से ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा सेवा दिनों-दिन लोकप्रिय हो रही है। रियल टाइम में किसी को भी पैसा भेजने की यह सुविधा आसान और कम समय में पूरी हो जाती है। लेकिन यह सुविधा जितनी आसान है उतनी ही जोखिम वाली भी। जरा सी चूक पर मसलन, एक जीरो के बढ़ने और एक गलत नंबर की फीडिंग पर पैसा किसी अनभिज्ञ व्यक्ति को पहुंच सकता है।आइए जानते हैं कि अगर,(Get back money)पैसा ट्रांसफर करते समय यह गलती हो जाए तो क्‍या करें?

ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया…
अगर आप का किसी भी बैंक में इंटरनेट खाता है तो आप ऑनलाइन एनईएफटी और आरजीएफटी के तहत पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए बैंक के द्वारा मिले हुए पासवर्ड और यूजनरेम संख्या को ऑनलाइन बैकिंग प्रणाली में डालकर लॉग-इन करें। इसके बाद थर्ड पार्टी ट्रांसफर या सेम बैंक एकाउंट होल्डर के विकल्प पर जाकर, जिसको पैसा भेजा जाना है उसका विवरण भरें। करीब 10 से 12 घंटे के भीतर बैंक वेरीफाई कर आपके खाते को संबंधित खाते से लिंक कर देता है। कई बार आप एकाउंट नंबर भरने में गलती कर देते है। कई बार आप एकाउंट नंबर भरने में गलती कर देते हैं। हालांकि बैंक जिस खाते में पैसा भेजा जाना है… Save big money उसका रजिस्ट्रेशन करने के लिए दो बार खाता संख्या डालनी पड़ती है।

यदि कोई संख्या गलत है तो बैंक इसे रिजेक्ट कर देता है। कई बार दोनों बार एकाउंट नंबर डालते समय आप किसी अंक की हेरा-फेरी कर देते हैं तो किसी अन्य व्यक्ति का एकाउंट आपके साथ जुड़ जाता है। ऐसे में पैसा गलत व्यक्ति को ट्रांसफर हो सकता है। खाता जुड़ने के बाद आप कभी भी संबंधित खाते में बैंक की सीमा के अनुरूप पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने में एमाउंट भी आपको भरना होता है। कई बार देखा गया है कि इस एमाउंट भरने में गलती हो जाती है। इससे निपटने के लिए यह उपाय किए जा सकते हैं।

Facebook Comments