डार्क चॉकलेट केक Dark Chocolate Cake बनाइए साथ ही वजन कम करें

Dark Chocolate Cake
Dark Chocolate Cake

Dark Chocolate Cake
सामग्री

Dark Chocolate Cake मैदा – 250 ग्राम (2 कप)

घी या मक्खन – 100 ग्राम ( 1/ 2कप )

पिसी चीनी – 100 ग्राम ( आधा कप )

कन्डैस्ड मिल्क – 200 ग्राम (आधा टिन)

कोको पाउडर – 50 ग्राम या आधा कप

दूध – 200 ग्राम (एक कप)

बेकिंग पाउडर – एक छोटी चम्मच

बेकिंग सोडा – आधा छोटी चम्मच

नमक – एक चौथाई छोटी चम्मच ( यदि आप चाहें)

विधि Dark Chocolate Cake

Dark Chocolate Cake केक में प्रयोग होने वाली सारी सामग्री निकाल कर मेज पर रख लीजिए।

Dark Chocolate Cake केक बनाने के लिए बर्तन को ग्रीज कर लीजिए: केक बनाने वाले बर्तन के चारों तरफ थोड़ा सा घी या मक्खन लगाकर चिकना कीजिए, एक छोटी चम्मच मैदा लीजिए और इस घी लगे बर्तन में डालिए तथा बर्तन को बाहरी तरफ से पकड़ कर इस तरह घुमाइए कि मैदा की पतली परत बर्तन के अन्दर सारी जगह लग जाए, अतिरिक्त मैदा को बर्तन से निकाल दीजिए।

Chocolate Cake – केक के लिए ली गई मैदा में नमक, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर मिला कर 2 बार छान लीजिए। किसी बड़े बर्तन में घी और चीनी को मिला कर चमचे से अच्छी तरह फैटिए, कन्डैन्स्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह मिलने तक खूब फैटिए।

इस मिश्रण में छनी हुई मैदा थोड़ी थोड़ी डाल कर फैटते जाइए, सारी मैदा डालने के बाद 2-3 मिनिट तक मैदा फैटिए, पेस्ट में गुठलियां नहीं रहनी चाहिए। इस पेस्ट में दूध को थोड़ा थोड़ा डाल कर फैटिए, केक के लिए पकोड़े बनाने के लिए जैसा कनसिसटेन्सी वाला पेस्ट तैयार कीजिए। केक के लिए पेस्ट तैयार है अब आप इसमें अखरोट, बादाम या काजू कोई भी मेवा काट कर मिला सकते हैं।

– कुकर में केक बनाने के लिए केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगना चाहिए नहीं तो केक नीचे से जल सकता है। इसके लिए कुकर के अन्दर तले में एक कटोरी नमक फैला देते है जिससे केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगता और नमक गरम होकर तापमान भी बनाए रखता है।

– कुकर के अन्दर एक कटोरी नमक डालने के बाद इसे तेज आग पर दो मिनट के लिए रख दीजिए और कुकर के ढक्कन को इसके ऊपर रख दीजिए। दो -तीन मिनट में कुकर केक बनाने के लिए पर्याप्त गरम हो जाएगा।

ग्रीज किया हुआ केक कन्टेनर ले लीजिए ( बर्तन में थोड़ा घी डालकर चिकना कर लीजिए और थोड़ी सी मैदा डालकर, बर्तन को इस तरह हिलाइए कि उसके ऊपर पतली सी मैदा की परत बन जाए) बर्तन में केक मिश्रण डालकर उसे खटखटा कर मिश्रण को एक जैसा फैला दीजिए। इस बर्तन को पहले से गरम किए हुए कुकर में रखिए, कुकर के ऊपर ढक्कन लगाकर बन्द कर दीजिए, लेकिन ढक्कन पर सीटी मत लगाइए. केक को बिलकुल धीमी आग पर 40 – 50 मिनिट तक पकाइए। चालीस मिनट के बाद केक को चैक कर लीजिए, यदि केक अच्छी तरह बेक नहीं हुआ है, केक के अन्दर चाकू डालने से मिश्रण चाकू पर लग कर आ रहा है, तब केक को और बेक कीजिए, 50 मिनिट में केक बन कर तैयार हो जाएगा।

– कुकर खोलिए, केक को आप देख सकते हैं कि केक पक गया है, चाहें तो टैस्ट भी कर लीजिए, केक में चाकू गड़ा कर देखिए यदि चाकू से केक नहीं चिपकता तब आपका केक बन गया है।

कुकर को केक कन्टेनर सहित अच्छी तरह ठंडा होने दीजिए। केक को ठंडा होने दीजिए, केक के किनारों से चाकू घुमाकर केक को बर्तन के किनारों से अलग कर लीजिए अब हल्के से ठोक कर केक को प्लेट में निकाल लीजिए।

– कुकर में बना हुआ चॉकलेट केक तैयार है, केक को अपने मन पसन्द साइज और आकार में काट लीजिए।

http://hindi.myeranews.com/dark-chocolate-cake

Facebook Comments