DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को मोदी सरकार का तोहफा, DA में 4% की बढ़ोतरी नवंबर की सैलरी बढ़ कर आएगी 

7th Pay Commission: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि की है। जुलाई 2023 से डीए और डीआर में ये बढ़ोतरी लागू होगी। मोदी सरकार की कैबिनेट के इस निर्णय से महंगाई भत्ता 42 % से 46 % हो गया है। जुलाई 2023 से बढ़ी हुई दर लागू होगी। साथ ही पेंशनधारियों और कर्मचारियों को एरियर भी मिलेगा।

केंद्र सरकार के करीब 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर्स इस निर्णय से लाभ उठाएंगे। 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद डीए में यह बढ़ोतरी की गई है। 1 जुलाई, 2023 से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता लागू होगा, जिससे नवंबर के वेतन में भी बढ़ोतरी होगी। इसके अतिरिक्त, कर्मचारियों को जुलाई से अक्टूबर तक एक एरियर भी मिलेगा।

 

DA 42 % से 46 % हुआ

गौरतलब है कि सरकार जनवरी और जुलाई में डीए, डीआर में दो बार बढ़ोतरी करती है। केंद्र ने मार्च में DA Hike का ऐलान किया था, जो 1 जनवरी 2023 से लागू होगा। पिछली छमाही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए चार फीसदी बढ़ा दिया। बाद में कर्मचारियों का डीए 38% से 42% हो गया।

 

वेतन में कितनी बढ़ोत्तरी होगी ?

केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये है। वर्तमान DA  के 42 प्रतिशत, या 7,560 रुपये, इस 18,000 रुपये पर जोड़ा जाता है। कर्मचारियों की मंथली डीए 8,280 रुपये हो जाएगी क्योंकि सरकार ने DA को 42 प्रतिशत से 46 प्रतिशत कर दिया है।

साथ ही, सबसे ऊंची बेसिक सैलरी वाले कर्मचारी, जिनकी बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनका डीए फिलहाल 23,898 रुपये है, जो मंजूरी के बाद 26,174 रुपये हो जाएगा।

DA Hike News Today: केंद्रीय कर्मचारियों को बड़े लाभ मिलने वाले हैं: इस महीने महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी जाएगी। महंगाई भत्ता बुधवार को लागू हो सकता है। केंद्रीय सरकार की कैबिनेट इसे लागू कर सकती है।

 

DA Hike समाचार आज-

अब बस बुधवार का इंतजार करना है। 48 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और लगभग 65 लाख पेंशनर्स  को दिवाली से पहले उपहार मिलेंगे। हम देखेंगे कि उनकी सैलरी बहुत बढ़ेगी। मामला महंगाई भत्ता है, जिसका निर्णय बुधवार की कैबिनेट बैठक में होना है। इसे कैबिनेट मीटिंग में ही मंजूरी दी जानी चाहिए। खुशखबरी  लिए अभी कुछ देर  इंतजार करना होगा।

 

महंगाई भत्ता कब मंजूर होगा?

 

इस महीने महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी जाएगी। भत्ता बुधवार को खत्म हो सकता है। केंद्रीय सरकार की कैबिनेट इसे स्वीकार कर सकती है। इसके बाद महंगाई भत्ता की नई दरों का भुगतान कर्मचारियों और पेंशनर्स को किया जाएगा। महंगाई भत्ता वर्ष की दूसरी छमाही में बढ़ाया जाएगा। 4% उछाल के साथ 46% हो सकता है। फिलहाल 42 % महंगाई भत्ता पाते हैं।

किन कर्मचारियों को लाभ मिलेगा?

7वें वेतन आयोग (7वें वेतन आयोग) के पे-बैंड वाले कर्मचारियों को नवीनतम महंगाई भत्ता मिलेगा। 1 जुलाई 2023 से यह लागू होगा। लंबी इंतजार के बावजूद, कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर के महंगाई भत्ते का एरियर (DA arrears) भी मिलेगा। एरियर 42 प्रतिशत से बढ़ने वाली दर के बीच होगा। महंगाई भत्ता पिछली बार मार्च 2023 में 4% बढ़ाया गया था। 

दशहरे पर क्या उपहार  मिलेगा?

पिछले तीन वर्षों की ट्रेंड को देखते हुए, अक्टूबर के अंत में महंगाई भत्ता घोषित किया जाएगा। इस बार भी उम्मीद यही है। सरकार दशहरे से पहले महंगाई भत्ते को मंजूरी दे सकती है। समाचार पत्रों के अनुसार, इसे दशहरे से ठीक पहले कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। ज़ी बिज़नेस को पता चला है कि महंगाई भत्ता (dearness allowance) बुधवार, 18 अक्टूबर को कैबिनेट के एजेंडे में शामिल हो सकता है। सरकार ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

 

दिवाली पर कर्मचारियों पर ‘लक्ष्मी’ बरसेगी

 

अक्टूबर में महंगाई भत्ता घोषित होने के बाद कर्मचारियों को इसका भुगतान भी अक्टूबर की सैलरी में मिलेगा। अर्थात् नवंबर में ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। केंद्रीय रेलवे कर्मचारियों को दिवाली पर एनुअल बोनस भी मिलता है। इस बार भी इसका भुगतान करना होगा। ऐसे में कर्मचारियों के पास दिवाली पर खर्च करने के लिए पर्याप्त धन होगा। इसके अलावा, तीन महीने की एरियर देने से काफी राहत मिलेगी।

कर्मचारियों और पेंशनर्स दोनों को उपहार

 

पेंशनर्स, केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा, बढ़े हुए महंगाई भत्ते से लाभ उठाएंगे। DR, जो पेंशनर्स को दिया जाता है, उसी क्रम में बढ़ता है। जब कर्मचारियों को महंगाई भत्ता मिलता है, तो इसका फायदा भी मिलता है। पेंशन के साथ जुड़े हुए लोगों को पेंशन का भुगतान किया जाता है। पेंशनर्स को महंगाई राहत भी सिर्फ चार प्रतिशत मिलेगी।

 

महंगाई भत्ता को निकालने का फॉर्मूला

 

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) का महंगाई भत्ता (dearness allowance or  DA) औद्योगिक श्रमिकों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI-IW) से तय होता है। महंगाई भत्ते की गणना करने का फॉर्मूला बनाया गया है।   7th CPC DA% = [{Average of AICPI-IW (Base Year 2001=100) for the last 12 months – 261.42}/261.42×100]
=[{382.32-261.42}/261.42×100]= 46.24  कैलकुलेशन से स्पष्ट है कि महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी होनी चाहिए।

महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत होगा

AICPI-IW पिछले 12 महीनों में 7th Pay Commission के हिसाब से 382.32 था। फॉर्मूले का महंगाई भत्ता 46.24% होगा। महंगाई भत्ता आज 42% है। 1 जुलाई 2023 से DA में 46.24% -42% = 4.24% की वृद्धि होगी। महंगाई भत्ता चार प्रतिशत दिया जाएगा क्योंकि इसका भुगतान दशमलव में नहीं होगा। एक करोड़ से अधिक कर्मचारी और पेंशनर्स इससे लाभ उठाएंगे। लेकिन केवल उन लोगों को जो केंद्र के अधीन हैं और 7वें वेतन आयोग के पे-बैंड में आते हैं।

आपका यहा आने के लिए दिल से धन्यवाद आप स्वस्थ्य और प्रसन्न रहे

यह  जरूर पढ़े –

जाने भारत का चंद्रयान -3 के बाद, पहली महिला रोबोट अंतरिक्ष यात्री क्या करने वाली है जिसे ISRO ने बनाया है 

acer लैपटॉप वाली कंपनी ने बैटरी बदलने वाली स्कूटर  लॉन्च किया  टॉप स्पीड 75, जाने स्कूटर एक बार चार्ज करने पर कितनी  दूरी तय करेगी और BOOKING कैसे करे ?

Leave a Comment