BPSC Admit Card OUT TRE 2.0 2023: जारी हुआ बिहार टीचर परीक्षा का एडमिट कार्ड, bpsc.bih.nic.in से करें डाउनलोड

BPSC Admit Card: BPPSC शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए अधिसूचना जारी की गई है। 5 दिसंबर को अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के कोड की पूरी जानकारी दी जाएगी।

image
BPSC Official website look

पटना : BPSC Admit Card 2 दिसंबर से अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण के लिए अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए संस्था ने नोटिस जारी किया है। 7 दिसंबर से 15 दिसंबर तक दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा (BPSC Teacher) होगी। गत चरण में 8.26 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, लेकिन इस बार 7.32 लाख लोगों ने आवेदन किया था। 5 दिसंबर को परीक्षा केंद्र के पूरे कोड की सूचना भी दी जाएगी।

डाउनलोड करने से पहले दिशानिर्देशों को पढ़ें

BPSC Admit Card परीक्षा नियंत्रक (शिक्षक नियुक्ति) संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले अपने डैशबोर्ड में लॉग इन कर पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपलोड करेंगे। इसके बाद प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जाएगा।

डाउनलोडित ई-प्रवेश पत्र में आवंटित पीरक्षा केंद्र का कोड और जिले का नाम दर्ज होगा।

वर्ग छह, आठ, नौ और 10 के विद्यार्थी, जिन्होंने सामाजिक विज्ञान या विषय का चुनाव किया है, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र या राजनीतिशास्त्र में से किसी एक विषय (इतिहास या भूगोल अनिवार्य) का चुनाव करके ही प्रवेश पत्र डाउनलोड करेंगे।

सहमति के बाद प्राथमिक विद्यालय अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड BPSC Admit Card करें सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश पर सहमति व्यक्त करते हुए प्राथमिक विद्यालय से संबंधित अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड की प्रक्रिया पूरी करेंगे। जिन अभ्यर्थियों ने शिक्षा विभाग और पिछड़ा एवं अति पिछड़ा कल्याण विभाग में अलग-अलग विषयों का चुनाव किया है, वे केवल शिक्षा विभाग के विषय की परीक्षा में शामिल होंगे। यह मध्य विद्यालय में संगीत और कला को छोड़कर सफल होगा।

18 माह का डीएलएड कोर्स मान्यता प्राप्त

सर्वोच्च न्यायालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि डीएलएड की डिग्री मान्य है। 10 अक्टूबर, 2017 से पहले से कार्यरत अप्रशिक्षित प्रारंभिक शिक्षकों को 18 महीने की डीएलएड डिग्री मान्य होगी।

परीक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी कि गलत दस्तावेज और जानकारी देकर परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों पर कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, अभ्यर्थियों का चेहरा स्कैनर करके उनके पूर्व में अपलोड किए गए चित्रों से मिलान कराया जाएगा। परीक्षा के दौरान गलती होने पर उनसे पूछताछ की जा सकती है। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए विभिन्न स्तरों पर निगरानी की योजना बनाई गई है।

एक घंटे पहले समाप्त होगा परीक्षा केंद्र के गेट परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि अभ्यर्थियों को 5 दिसंबर को जानकारी दी जाएगी। बाद में विद्यार्थी अपना प्रवेश पत्र फिर से डाउनलोड करेंगे। परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र की एक अतिरिक्त प्रति ले जाएगा। परिक्षक के सामने इस पर हस्ताक्षर करके उन्हें सौंपेंगे।

परीक्षा केंद्र के दरवाजे एक घंटा पहले बंद होंगे। इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षा समाप्त होने के बाद, अभ्यर्थी को ओएमआर शीट को सीलबंद करने के बाद ही कमरा छोड़ने की अनुमति मिलेगी।

BPSC अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया

8 दिसंबर से 12 दिसंबर तक एक ही पाली में परीक्षा होगी। परीक्षा का समय ढाई घंटे होगा। परीक्षा दोपहर 12 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक होगी। ये सभी परीक्षाएं राज्य भर में कुछ निश्चित परीक्षा केंद्रों पर होंगी। परीक्षा विभिन्न कक्षाओं में होगी। विद्यार्थी पोर्टल अधिक जानकारी के लिए देख सकते हैं। बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने एक्स पर लिखा, “हम हर साल 30 सितंबर को सीसीई पीटी और हर साल जनवरी के पहले सप्ताह में मेन्स आयोजित करने की योजना बना रहे हैं”, एडमिट कार्ड को लेकर। 69 वीं सीसीई मेन्स परीक्षा 3 से 7 जनवरी 2024 और 70 वीं सीसीई पीटी 30 सितंबर को होने की संभावना है। TRAE भी हर साल अगस्त के आखिरी सप्ताह में हो सकता है।”

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा में निगेटिव अंकों का उपयोग नहीं किया जाएगा

परीक्षा में सभी विषयों के लिए 150 अंक और 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। BPSC TRE 2.0 Admit Card 2023 ,BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा में निगेटिव अंकों का उपयोग नहीं किया जाएगा। परीक्षार्थी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। विद्यार्थियों को इसके लिए “Bihar Teacher Phase 2 Exam 2023” का विकल्प चुनना होगा।

यह जरूर पढ़े –

Leave a Comment