स्वैपेबल बैटरी वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर । लैपटॉप बनाने वाली कंपनी Acer ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक स्कूटर, 75 की टॉप स्पीड, फुल चार्ज में भगाएं 80 km , कीमत 1 लाख से भी कम

Acer, ताइवान की कंपनी जो लैपटॉप बनाती है, ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर MUVI 125 4G पेश की है। कम्पनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक लाख रुपये एक्स-शोरूम की कीमत पर पेश किया है। कम्पनी ने eBikeGo, एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता, के साथ मिलकर इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बनाया है।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर MUVI 125 4G स्कूटर की प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 999 रुपये में बुक कराया जा सकता । Acer MUVI 125 4G, पूरी तरह से चार्ज करने पर 80 किमी की रेंज और एक लाख रुपये की कीमत का दावा करता है

 

कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 80 किमी की दूरी तय कर सकते हैं।

एसर ने आज इलेक्ट्रिक स्कूटर के अनवीलिंग इवेंट में घोषणा की कि MUVI 125 4G, एक भारतीय EV स्टार्टअप, eBikeGo बनाएगी, जो एसर EV का लाइसेंस है।

acer ev muvi 125 4g
acer ev muvi 125 4g

 

eBikeGo प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ डॉ. इरफान खान ने कहा कि कंपनी भविष्य में कई 2 और 3 पहिया वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल, जैसे ई-साइकिल और ई-बाइक, लॉन्च करने के लिए तैयार है।

 

एसर MUVI 125 4G की कीमतें

स्कूटर जल्द ही भारत में 99,999 रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध होगा। कंपनी MUVI 125 4G की बिक्री को देश भर में बढ़ाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार की FAME-2 सब्सिडी नियमों का पालन करेगी।  MUVI 125 4G प्री-बुकिंग जल्द ही उपलब्ध होगी। ऑफिशियल डीलरों से सभी आदेश प्राप्त किए जाएंगे।

 

इलेक्ट्रिक स्कूटर ने एक लाख रुपये से कम कीमत वाली बजट श्रेणी में प्रवेश किया है। इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों में ओला S1X, प्योर EV, एथर एनर्जी 450S, हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा, ओकाया और जॉय शामिल हैं।

एसर MUVI 125 4G इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन और फीचर्स निम्नलिखित हैं: राउंड शेप का LED हेडलैंप, हल्का चेसिस, 16-इंच के 7 स्पोक अलॉय व्हील, कस्टमाइजेबल डिजाइन फीचर्स और कनेक्टेड तकनीक। इलेक्ट्रिक स्कूटर में ब्रेकिंग के लिए दोनों अलॉय व्हील पर डिस्क ब्रेक हैं।

कंफर्ट राइडिंग के लिए फ्रंट में टेलीस्कॉपिक फॉर्क्स और रियर में एडजस्टेबल मोनोशॉक एब्जॉर्बर हैं। स्कूटर 3 रंगों में उपलब्ध है। इनमें पोलर वाइट, कार्बन ब्लैक और ग्लेशियर सिल्वर कलर हैं।

MUVI 125 4G: परफॉर्मेंस: MUVI 125 4G इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक इलेक्ट्रिक मोटर है, जो रियर व्हील पर एक बेल्ट से कनेक्ट है। कम्पनी का दावा है कि ई-स्कूटर 75 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक पहुंच सकती है।

 

इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देने के लिस्वैपेबल बैटरी वाली इलेक्ट्रिक स्कूटरए स्वैपेबल बैटरी दी गई है, जो पूरी तरह से चार्ज करने पर 80 किलोमीटर की रेंज दे सकता है।

FAQ

Q1. स्वैपेबल बैटरी क्या हैं ?

Ans-स्वैपेबल बैटरी वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर या किसी मोटर गाड़ी में एक साथ 2 या इससे अधिक बैटरी को रखा जाता जब एक बैटरी खत्म हो जाने पर दूसरी बैटरी को लगाकर इस्तेमाल किया जाता हैं। पहली बैटरी को चार्जिंग मे लगाया जा सकता है।

Swappable-battery in EV

Swappable-battery 

 

Q 2. कंपनी ने किस  वेबसाइट पर MUVI 125 4G स्कूटर की प्री-बुकिंग शुरू कर दिया है
Ans. acer ने acerelectric.in पर  MUVI 125 4G स्कूटर की प्री-बुकिंग शुरू कर दिया है

आपका यहा आने के लिए दिल से धन्यवाद ..

यह जरूर पढ़े –

जाने कौन हैं  भारत  की पहली महिला रोबोट अंतरक्ष यात्री “व्योममित्रा” ? जिसे ISRO ने बनाया है 

Leave a Comment