Aadhar Card Update -आधार कार्ड में गलत छपा हो नाम या पता, घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन अपडेट

Aadhar Card Update
Aadhar Card Update
Aadhar Card Update
Aadhar Card Update

 Aadhar Card Update

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आधार कार्ड अब दो कामों के लिए मान्य होगा। ऐसे में गैस सब्सिडी व पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) का लाभ लेने के लिए इस बनवाना जरूरी है। अभी तक देश के 120 करोड़ में से 80 करोड़ लोगों के आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं। लेकिन, ऐसी शिकायतें मिल रही हैं कि आधार कार्ड में धारक का नाम या पता गलत छप गया है और इसे ठीक कराने का जरिया लोगों को पता नहीं। आधार कार्ड की गलतियों को घर बैठे भी बदला जा सकता है। इसके लिए आसान से 4 स्टेप्स को फॉलो करने होंगे।

 Aadhar Card Update

आइये जानते हैं क्या हैं वो 4 स्टेप्स….

पहला स्टेप Aadhar Card Update
 सबसे पहले http://uidai.gov.in वेबसाइट पर जाकर ‘आपका आधार’ लिंक पर क्लिक करें। नए पेज पर बाईं ओर नीचे की तरफ ‘अपडेट योर आधार डाटा’ पर क्लिक करें। यहां दिखेगा कि आप क्या-क्या जानकारी अपडेट कर सकते हैं। क्लिक करने पर खुलने वाली विंडो पेज पर “सब्मिट योर अपडेट करेक्शन’ पर क्लिक करें।
aadhar update
aadhar update

दूसरा स्टेप Aadhar Card Update

 “एंटर योर आधार नंबर” में अपना आधार नंबर डालें। टेक्स्ट वेरिफिकेशन में स्पेशल कैरेक्टर डालें और ओटीपी पर क्लिक करें। इसके अगले पेज पर मोबाइल नंबर डालें। नीचे दी गई टेक्स्ट वाली जगह पर स्पेशल कैरेक्टर डालें। आपके मोबाइल पर ओटीपी का मैसेज आएगा। वह आपको निर्धारित स्थान पर बने बॉक्स में डालना है। इसके बाद आप वेबसाइट पर लॉग इन हो जाएंगे।
aadhar-card-updation
aadhar-card-updation

तीसरा स्टेप Aadhar Card Update

 डाटा अपडेट पर क्लिक करने के बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करिए। जरूरी दस्तावेज यहीं अपलोड करने होंगे। कन्फर्म पर क्लिक करिए। एक पेज खुलेगा फिर बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर पर क्लिक करिए। वहां पर एक साइड में एजिस और दूसरी ओर कार्विस लिखा होगा। उसमें किसी भी एक को चुनकर सब्मिट करें। अपडेट होने पर कम्पलीट का मैसेज मोबाइल पर आएगा। जिसमें आपको यूआरएन नंबर मिलेगा।
चौथा स्टेप Aadhar Card Update
 अंत में अपडेट स्टेटस पर आधार नंबर और यूआरएन डालें। इसके पूरा होते ही एक मैसेज नजर आएगा “योर रिक्वेस्ट कंपलीट सक्सेसफुल।’ फिर इसे साइन आउट करें। शुरू में जहां डाटा अपडेट स्टेटस लिखा है। उस पर क्लिक करने के साथ ही एक बार फिर आधार नंबर एवं यूआरएन डालकर चेक करें। उसमें लिखा आएगा रिक्वेस्ट पेंडिंग। अब आप इंतजार करिए। कुछ समय बाद मोबाइल पर मैसेज के जरिए आधार कार्ड के अपडेट की सूचना आ जाएगी।

Facebook Comments