7 Beauty Mistakes We Make In Our 20s 20 की उम्र में न करें ब्यूटी से जुड़ी 7 गलतियां

7 Beauty Mistakes We Make In Our 20s
7 Beauty Mistakes We Make In Our 20s

7 Beauty Mistakes We Make In Our 20s  20 की उम्र में न करें ब्यूटी से जुड़ी 7 गलतियां

 20 की उम्र में अक्सर अपने मस्तमौला और बेपरवाह लाइफस्टाइल के बीच हम स्किन की देखभाल नज़रअंदाज़ कर देते हैं. इसका नतीजा होता है कि 30 और 40 की उम्र में ही हमें झुर्रियों जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यहां हम आपको बताते हैं ब्यूटी से जुड़ी ऐसी ही 7 गलतियों के बारे में, जिसे अगर आप भी कर रहे हैं तो इन्हें सुधारने का अब समय आ गया है.
नियमित स्किनकेयर रूटीन फॉलो न करना
20 की इस उम्र में एक नियमित स्किनकेयर रूटीन फॉलो न करना आपकी खूबसूरती के लिए किसी पाप से कम नहीं है. आज की यही स्किनकेयर रूटीन आपके चेहरे और स्किन का भविष्य तय करता है. अगर आप अभी भी ‘क्लेन्ज़र, टोनर, स्क्रब और मॉइश्चराइज़र’ रूटीन फॉलो नहीं करतीं, तो तैयार हो जाइए! आने वाले सालों में आपकी स्किन काफी परेशानियों से गुजरने वाली है.
हेयर जेल से होता है काफी लगाव
20 की इस अल्हड़ उम्र में हर किसी को लेटेस्ट ट्रेंड्स फॉलो करना अच्छा लगता है. इनके कुछ फेवरेट ट्रेंड्स में एक है बालों को हेयर जेल से सेट करना. भले ही ऐसा करके आप उस समय खुद को स्टाइलिश साबित कर लें, लेकिन आगे चलकर आपको इसकी वजह से सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.  skin
हेल्दी डायट फॉलो न करना
स्किन में चमक लाने और इसे बरकरार रखने के लिए हेल्दी डाएट फॉलो करना बहुत जरूरी है, ये सबको पता है, इसके बावजूद 20 की मस्ती और मौज भरे माहौल में हम हमेशा इसे दरकिनार कर ही चलते हैं. बजाय इसके खानों के प्रति हमारा सारा प्यार जंक फूड पर बरसता है, जिसका नुकसान आगे चलकर एक बार फिर हमारी स्किन को ही भुगतना पड़ता है.
पिंपल्स और ब्लैक हेड्स फोड़ने की गलती
इस उम्र में एक गलती जो सबसे ज़्यादा देखने को मिलती है, वो है पिंपल्स और ब्लैकहेड्स को नाखून से फोड़ना. ये गलती तो हम करते हैं लेकिन बाद में चेहरे के दाग-धब्बों के रूप में इसका खामियाजा भी हमें ही भुगतना पड़ता है. इससे भी ज्यादा दुख की बात है कि ये दाग जल्दी खत्म नहीं होते.
सनस्क्रीन को करते हैं नज़रअंदाज़
हमारी स्किन को सबसे ज़्यादा नुकसान लंबे समय तक UV रेज़ के कॉन्टेक्ट में रहने से पहुंचता है. फिर भी, अक्सर हम सनस्क्रीन को नज़रअंदाज़ कर देते हैं और हमें लगता है कि इसे लगाने में अपना समय क्या बर्बाद करना. यहां हम आपको बता दें कि आपकी ये सोच आगे चलकर आप ही की स्किन के लिए नुकसानदायक साबित होती है.
ब्लो ड्राय का ज़्यादा इस्तेमाल
हर दूसरे दिन नया और सबसे अलग हेयर स्टाइल बनाने की चाहत में हम ब्लो-ड्रायर, कर्लर और स्ट्रेटनर में ज़्यादा दिलचस्पी दिखाने लगते हैं. इससे भी हमारा मन नहीं भरता तो हर एक-दो महीने बाद अपने बालों को केमिकल्स के हवाले कर उसे कलर करने से भी पीछे नहीं हटते. आगे चलकर इसका नतीजा होता है रूखे बाल और इनका टूटना.
सोने से पहले मेकप नहीं हटाना
किसी पार्टी या फंक्शन से आने के बाद अक्सर हम आलस में बिना मेकप हटाए ही सो जाते हैं. हमारा ये आलस हमारी स्किन के लिए खतरनाक साबित होता है. इस मेकप की वजह से हमारी स्किन में गंदगी की एक लेयर तैयार हो जाती है. इस गंदगी की वजह से कई बार पोर्स बंद हो जाते हैं और जो पिंपल्स की बड़ी वजह बनते हैं.
7 Beauty Mistakes We Make In Our 20s  20 की उम्र में न करें ब्यूटी से जुड़ी 7 गलतियां

Facebook Comments