स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन हेतु जिला स्तरीय समिति गठित
ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को आवासीय जमीन का मिलेगा मालिकाना हक मिलेगा

बिलासपुर

Hindtimes बिलासपुर ग्रामीण क्षेत्र के रहवासियों को उनकी आवासीय जमीन पर मालिकाना हक देने के लिए स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन हेतु जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है। 
कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित इस समिति में अधीक्षक भू अभिलेख सदस्य सचिव होंगे। पुलिस अधीक्षक बिलासपुर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, प्रभारी अधिकारी भू अभिलेख, जिला सूचना अधिकारी एनआईसी और जिला प्रबंधक ई गवर्नेस सोसायटी समिति के सदस्य होंगे। भारतीय सर्वेक्षण विभाग के प्रतिनिधि को विशेष आमंत्रित सदस्य नियुक्त किया गया है। 
उल्लेखनीय है कि योजना के तहत् गांवों में बसाहट क्षेत्रों का ड्रोन तकनीक की सहायता से नक्शे बनाए जाएंगे। घर-घर जाकर सर्वे किया जाएगा। जमीन की पैमाईश के लिए गूगल मैपिंग जैसे आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इस आधार पर अधिकार अभिलेख तैयार किए जाएंगे। जिससे प्रत्येक संपत्ति धारक को संपति का प्रमाण पत्र और भू स्वामित्व मिलेगा। इस प्रमाण पत्र के आधार पर बैंक से कर्ज लेना सरल होगा। ग्रामीण क्षेत्र में आवासीय संपत्ति का रिकार्ड बन जाने से सार्वजनिक उपयोग की संपत्ति का संरक्षण होगा। योजना के तहत सभी कार्य आॅनलाईन होंगे, जिससे लोग अपनी संपत्ति का पूरा ब्यौरा आॅनलाईन देख सकेंगे।